फैक्ट चेक: बक्सर से टिकट कटने पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फूट-फूट कर रोने लगे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे? जानिए वायरल वीडियो का सच

बक्सर से टिकट कटने पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फूट-फूट कर रोने लगे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे? जानिए वायरल वीडियो का सच
  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के रोने का वीडियो वायरल
  • बक्सर सीट से टिकट कटने पर रोने का दावा
  • जानिए वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने आम चुनाव का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के साथ आम चुनाव की शुरूआत होगी। पूरे देश में कुल 7 चरणों में चुनावी प्रक्रिया संपन्न करवाई जाएगी। 1 जून को सातवें और आखिरी चरण के मतदान के बाद 4 जून को निर्वाचन आयोग परिणाम घोषित करेगी। आम चुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक पार्टियों की तैयारियां तेज हो गई है। सभी पार्टियां एक के बाद एक लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर रहे हैं।

इन दिनों सोशल मीडिया पर टिकट बंटवारे को लेकर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता अश्विनी कुमार चौबे फूट-फूट कर रोते हुए दिखाई दे रहे हैं। वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि आगामी आम चुनाव में बक्सर लोकसभा से टिकट काटे जाने पर भाजपा नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रोने लगे।

दावा - 'खबर तक मीडिया' नाम के इंस्टाग्राम पेज ने अपने अकाउंट से वायरल वीडियो शेयर किया है जिसे इंस्टाग्राम यूजर्स की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। यूजर्स पोस्ट पर तरह-तरह के कमेंट्स कर रहे हैं। वीडियो पोस्ट करते हुए इस इंस्टाग्राम पेज ने कैप्शन में लिखा, "बिहार के बक्सर से बीजेपी ने काटा टिकट तो रो पड़े केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे।" अन्य सोशल मीडिया यूजर्स भी इस वीडियो को समान या मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। वीडियो से संबंधित कीवर्ड्स की मदद से ओपन गूगल सर्च करने पर हमें दैनिक जागरण न्यूज वेबसाइट की एक रिपोर्ट मिली। न्यूज वेबसाइट पर 16 जनवरी 2023 को पब्लिश की गई इस रिपोर्ट के मुताबिक, "केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने सोमवार को कहा कि उनके अपने संसदीय क्षेत्र बक्सर में उन पर 24 घंटे के अंदर दो बार हमले का प्रयास किया गया। यह कुत्सित प्रयास सत्ता संरक्षित गुंडों और अराजक तत्वों का है। मीडिया के सामने अपनी बात कहते समय उन्हें एक ऐसी खबर मिली कि वह फूट-फूटकर रोने लगे। यह खबर थी भाजपा नेता परशुराम चतुर्वेदी का निधन होने की।"

हमें एडिटर जी नाम के यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो 17 जनवरी 2023 को अपलोड की हुई मिली। वीडियो डिस्क्रीप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे 16 जनवरी 2023 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भाजपा नेता परशुराम चतुर्वेदी के निधन की खबर सुन कर रो पड़े।

हमारी पड़ताल से यह साफ होता है कि केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे का वायरल वीडियो करीब एक साल पुराना है। आगामी लोकसभा चुनाव या बक्सर से सीट कटने और अश्विनी चौबे के रोते हुए वीडियो का आपस में कोई संबंध नहीं है। एक अन्य भाजपा नेता की मृत्यु की खबर सुनकर भाजपा नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रोने लगते हैं। पुराने वीडियो को गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो भ्रामक निकला।

Created On :   1 April 2024 12:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story